सेंट बासिल चर्च

Catedral de São BasílioImage by ®oberto's via Flickrप्रसिद्ध सेंट तुलसी कैथेड्रल भयानक और 1555 और 1561 के बीच लाल चौक के किनारे पर बनाया गया इवान द्वारा कमीशन किया गया था. किंवदंती है कि चर्च ज़ार वास्तुकार, Postnik Yakovlev, आदेश के पूरा होने पर उसे कभी अपनी सुंदरता फिर से प्रतिद्वंद्वी कुछ भी बनाने से रोकने के लिए किया जा अंधा करने के लिए. (वह वास्तव में किया पर जाने के लिए अपने नेत्र बाधा के बावजूद व्लादिमीर में एक और गिरजाघर का निर्माण!) कैथेड्रल में 1552 में कज़ान का घेर शहर में इवान है भयानक टैटार मंगोलों के खिलाफ सफल सैन्य अभियान की स्मृति में बनाया गया था. जीत वर्जिन की हिमायत की पर्व पर आया, तो ज़ार अपने नए चर्च खाई पर वर्जिन की हिमायत की खाई कि क्रेमलिन के पास दौड़ा के बाद, कैथेड्रल नाम चुना. चर्च के बाद "सेंट तुलसी है," उपनाम दिया गया था "पवित्र मूर्ख" तुलसी (1468-1552) धन्य है, जो Muscovites जनता के साथ उस समय बेहद लोकप्रिय था और भी भयानक इवान खुद के साथ. सेंट तुलसी के पहले ट्रिनिटी कैथेड्रल, जो एक बिंदु पर पड़ोसी वर्ग के लिए इसका नाम दिया था की साइट पर बनाया गया था.
सेंट तुलसी है रंग और redbrick टावरों घूमता की एक हर्षजनक सरणी है. इसकी डिजाइन नौ व्यक्ति chapels, प्रत्येक एक अद्वितीय प्याज गुंबद और प्रत्येक उपलक्ष्य कज़ान के शहर पर एक विजयी हमले के साथ सबसे ऊपर शामिल हैं. 1588 में नौवें चैपल था चर्च के नाम से कब्र घर बनवाया, तुलसी धन्य. चर्च डिजाइन गहरी धार्मिक प्रतीकों पर आधारित है और था करने के लिए नई यरूशलेम की एक वास्तुशिल्प प्रतिनिधित्व होने का मतलब - स्वर्गीय राज्य सेंट जॉन देवी का रहस्योद्घाटन की पुस्तक में वर्णित है. आठ प्याज गुंबद के सबसे ऊपर टावरों एक केंद्रीय, नौवें शिखर चारों ओर तैनात हैं, एक आठ सूत्रीय स्टार बनाने. आठ नंबर महान धार्मिक महत्व वहन करती है, यह मसीह के जी उठने के दिन (प्राचीन यहूदी कैलेंडर से आठवें दिन) और स्वर्गीय राज्य का वादा अर्थ - आठवीं शताब्दी का राज्य है, जो मसीह के आने के बाद दूसरा शुरू हो जाएगा. आठ सूत्री स्टार अपने आप में एक मार्गदर्शन मानव जाति के लिए प्रकाश के रूप में क्रिश्चियन चर्च का प्रतीक है, हमें दिखा स्वर्गीय यरूशलेम के लिए रास्ता है और यह वर्जिन मेरी, एक तीन आठ बताया सितारों से सजाया घूंघट के साथ रूढ़िवादी शास्त्र में चित्रित प्रतिनिधित्व करता है. है कैथेड्रल स्टार की तरह किया जाता है की योजना अभी तक अधिक अर्थ - दो आरोपित चौराहों, जो विश्वास की स्थिरता का प्रतिनिधित्व के निर्वाचकगण स्टार, पृथ्वी के चारों कोनों, चार evangelists और स्वर्गीय शहर के चार बराबर तरफा दीवारों.
है कैथेड्रल बाहरी मुखौटा का असाधारण और चमकीले रंग का गुंबद एक अधिक विनय सजाया और कुछ हद तक कम शानदार इंटीरियर. छोटे dimly जलाया chapels और उलझन की तरह गलियारों चर्च के अंदर भरने के लिए और दीवारों मातहत पस्टेल 17 वीं सदी से डेटिंग रंग में नाजुक फूलों की डिजाइन के साथ आते हैं. आगंतुकों को एक संकीर्ण, लकड़ी सर्पिल सीढ़ी, एक दीवार में से एक में सेट और बहाली काम के दौरान 1970 में ही खोज की चढ़ाई कर सकते हैं और है हिमायत अमूल्य iconostasis के चैपल में चमत्कार, 16 वीं सदी में वापस डेटिंग. वहां गया था करने के लिए भक्तों को समायोजित चर्च के अंदर इतने कम कमरा, कि विशेष भोज दिनों सेवाओं पर रेड स्क्वायर पर जहां पादरी Lobnoye Mesto से मिलिंग आम जनता के लिए उनके उपदेश भेजी बाहर आयोजित किए गए, एक आउटडोर वेदी के रूप में सेंट तुलसी के प्रयोग से.
चर्च बाल बाल बच गया है विनाश शहर के tumultuous इतिहास के दौरान कई बार. किंवदंती यह है कि नेपोलियन इतना सेंट तुलसी से प्रभावित था गया है कि वह उसके साथ पेरिस में वापस ले जाना चाहते थे, लेकिन तकनीक के अभाव में ऐसा करते हैं, बजाय का आदेश दिया है कि वह शहर से फ्रांसीसी वापसी के साथ नष्ट हो. फ्रेंच स्थापित बारूद की kegs और उनके फ़्यूज़ जलाई, लेकिन अचानक, चमत्कारी स्नान के लिए फ़्यूज़ बुझाने और विस्फोट को रोकने में मदद मिली.
जल्दी इस शताब्दी में लगभग कैथेड्रल बोल्शेविक शासन के नास्तिक सिद्धांतों का शिकार हो गया. 1918 में कम्युनिस्ट अधिकारियों शॉट चर्च के वरिष्ठ पादरी, Ioann Vostorgov, अपनी संपत्ति जब्त, नीचे इसकी घंटी पिघल गए और गिरजाघर नीचे बंद हुआ. 1930 के दशक में Lazar Kaganovich, स्टालिन के एक करीबी सहयोगी और रेड स्क्वायर पुनर्निर्माण योजना के निदेशक ने सुझाव दिया कि सेंट तुलसी नीचे गिरा दिया हो जगह बनाने और चौराहे पर सार्वजनिक परेड का आंदोलन और वाहन आंदोलन आसानी. शुक्र है स्टालिन उनके प्रस्ताव ठुकरा दिया क्योंकि वह एक दूसरे को नष्ट कैथेड्रल की योजना थी. इस बार वास्तुकार और रूसी संस्कृति, पी. Baranovsky के भक्त का साहस चर्च को बचा लिया. जब उसने मना कर दिया और विनाश करने के लिए चर्च की सीढ़ियों पर अपने ही गले में कटौती की धमकी के लिए कैथेड्रल तैयार करते हैं, तो आदेश दिया पार्टी खुद को ऊपर संबंधित के नेता के लिए एक दो टूक शब्दों में टेलीग्राम भेजा. किसी कारण के लिए स्टालिन के नीचे और अपने प्रयासों Baranovsky जेल में पांच साल से पुरस्कृत किया गया के लिए चर्च दस्तक फैसला रद्द कर दिया.अभी भी किया जा रहा नवीकरण का एक व्यापक कार्यक्रम दोनों बाहरी और चर्च के इंटीरियर पर बाहर किया जाता है, लेकिन सेंट तुलसी कैथेड्रल, मास्को के प्रसिद्ध और arguably सबसे खूबसूरत इमारत ecclesiastical खाई है कि आवश्यक यात्रा को खराब नहीं करेगा.छोटे से बगीचे में बाहर सेंट तुलसी है Minin और Pozharsky, जो मुसीबतों के समय के दौरान रूस के स्वयंसेवक सेना लामबंद हो और बाहर हमलावर पोलिश बल दिया करने के लिए एक शानदार कांस्य मूर्ति खड़ा है. वे एक दिलचस्प जोड़ी थे - दिमित्री Pozharsky एक राजकुमार था, जबकि Kuzma Minin Nizhny Novgorod से एक कसाई था. मूर्ति कलाकार मैं Martos द्वारा डिजाइन किया गया था और शहर की पहली बड़ी मूर्ति के रूप में 1818 में खड़ा है. यह मूलतः क्या गोंद विभाग के स्टोर अब के सामने लाल चौक के बीच में Minin प्रतीकात्मक Pozharsky को दर्शाता है कि डंडों कब्जे क्रेमलिन थे और अपनी मुक्ति के लिए बुला के साथ खड़ा था. सोवियत अधिकारियों का मानना था कि मूर्ति एक बाधा परेड के दौरान और लेनिन समाधि लाल चौक के निर्माण, बल्कि अपनी स्थिति अस्पष्ट माना जाता था के बाद हो गया था और अंततः था सेंट तुलसी के सामने 1936 में उद्यान के लिए चले गए.

Enhanced by Zemanta


0 comentarii to "सेंट बासिल चर्च"

Trimiteți un comentariu

Categorii

Palavrele mele